Tuesday, July 8, 2025

рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा (Curriculum) рдХिрд╕ी рднी рд╢िрдХ्рд╖ा рдк्рд░рдгाрд▓ी рдХी рдЖрдд्рдоा рд╣ोрддी рд╣ै। рдпрд╣ рди рдХेрд╡рд▓ рдЬ्рдЮाрди рдХे рд╣рд╕्рддांрддрд░рдг рдХा рдоाрдз्рдпрдо рд╣ै, рдмрд▓्рдХि рдЫाрдд्рд░ों рдХे рд╕рд░्рд╡ांрдЧीрдг рд╡िрдХाрд╕ рдХा рдЖрдзाрд░ рднी рд╣ै। рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рд╡िрдХाрд╕ (Curriculum Development) рдПрдХ рдиिрд░ंрддрд░ рдЪрд▓рдиे рд╡ाрд▓ी рдк्рд░рдХ्рд░िрдпा рд╣ै, рдЬिрд╕рдоें рд╡िрднिрди्рди рдЪрд░рдгों рдпा рд╕ोрдкाрдиों рдХे рдоाрдз्рдпрдо рд╕े рдПрдХ рдк्рд░рднाрд╡рд╢ाрд▓ी рдФрд░ рдЙрдж्рджेрд╢्рдпрдкूрд░्рдг рдкाрда्рдпрдХ्рд░рдо рдХा рдиिрд░्рдоाрдг рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдиीрдЪे рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рд╡िрдХाрд╕ рдХे рдк्рд░рдоुрдЦ рд╕ोрдкाрдиों рдХी рдЪрд░्рдЪा рдХी рдЧрдИ рд╣ै: 1. рдЖрд╡рд╢्рдпрдХрддाрдУं рдХा рдиिрд░्рдзाрд░рдг (Need Assessment): рдЗрд╕ рд╕ोрдкाрди рдоें рд╕рдоाрдЬ, рд░ाрд╖्рдЯ्рд░, рд╡िрдж्рдпाрд░्рдеिрдпों рдФрд░ рд╢िрдХ्рд╖ा рдк्рд░рдгाрд▓ी рдХी рдЖрд╡рд╢्рдпрдХрддाрдУं рдХा рд╡िрд╢्рд▓ेрд╖рдг рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдЗрд╕рд╕े рдпрд╣ рд╕рдордЭा рдЬाрддा рд╣ै рдХि рд╢िрдХ्рд╖ा рд╕े рдХ्рдпा рдЕрдкेрдХ्рд╖िрдд рд╣ै рдФрд░ рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рдХिрд╕ рджिрд╢ा рдоें рд╡िрдХрд╕िрдд рд╣ोрдиी рдЪाрд╣िрдП। 2. рдЙрдж्рджेрд╢्рдпों рдХा рдиिрд░्рдзाрд░рдг (Setting Objectives): рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рдХे рдЙрдж्рджेрд╢्рдпों рдХो рд╕्рдкрд╖्рдЯ рдФрд░ рдоाрдкрди рдпोрдЧ्рдп рд░ूрдк рдоें рддрдп рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдпे рдЙрдж्рджेрд╢्рдп рд╡िрдж्рдпाрд░्рдеिрдпों рдХे рдЬ्рдЮाрди, рдХौрд╢рд▓, рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг рдФрд░ рдоूрд▓्рдпों рдХे рд╡िрдХाрд╕ рд╕े рд╕ंрдмंрдзिрдд рд╣ोрддे рд╣ैं। 3. рд╡िрд╖рдп-рд╡рд╕्рддु рдХा рдЪрдпрди (Selection of Content): рдЗрд╕ рдЪрд░рдг рдоें рдЫाрдд्рд░ों рдХी рдЖрдпु, рдоाрдирд╕िрдХ рд╕्рддрд░, рд╕ाрдоाрдЬिрдХ рдкрд░िрд╡ेрд╢ рдФрд░ рдЙрдж्рджेрд╢्рдпों рдХे рдЕрдиुрд░ूрдк рд╡िрд╖рдп-рд╡рд╕्рддु рдХा рдЪрдпрди рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдЗрд╕рдоें рдпрд╣ рдз्рдпाрди рд░рдЦा рдЬाрддा рд╣ै рдХि рд╡िрд╖рдп рдк्рд░ाрд╕ंрдЧिрдХ, рдЙрдкрдпोрдЧी рдФрд░ рд░ोрдЪрдХ рд╣ो। 4. рд╡िрд╖рдп-рд╡рд╕्рддु рдХा рдХ्рд░рдо рдиिрд░्рдзाрд░рдг (Organization of Content): рдЪрдпрдиिрдд рд╡िрд╖рдпों рдХो рдЗрд╕ рддрд░рд╣ рдХ्рд░рдордмрдж्рдз рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै рдХि рд╕рд░рд▓ рд╕े рдХрдаिрди, рдЬ्рдЮाрдд рд╕े рдЕрдЬ्рдЮाрдд рдФрд░ рдаोрд╕ рд╕े рдЕрдоूрд░्рдд рдХी рдУрд░ рд╢िрдХ्рд╖рдг рд╣ो рд╕рдХे। рдЗрд╕рд╕े рд╢िрдХ्рд╖рдг рдк्рд░рдХ्рд░िрдпा рд╕рд╣рдЬ рдФрд░ рдк्рд░рднाрд╡рд╢ाрд▓ी рдмрдирддी рд╣ै। 5. рд╢िрдХ्рд╖рдг рд╡िрдзिрдпों рдХा рдЪрдпрди (Selection of Learning Experiences): рд╢िрдХ्рд╖рдг рдХो рдк्рд░рднाрд╡ी рдмрдиाрдиे рдХे рд▓िрдП рдЙрдкрдпुрдХ्рдд рд╢िрдХ्рд╖рдг рд╡िрдзिрдпाँ рдЬैрд╕े—рдк्рд░рдпोрдЧाрдд्рдордХ, рд╕ंрд╡ाрджाрдд्рдордХ, рдЧрддिрд╡िрдзि рдЖрдзाрд░िрдд рдпा рдк्рд░ोрдЬेрдХ्рдЯ рдЖрдзाрд░िрдд рд╡िрдзिрдпों рдХा рдЪрдпрди рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। 6. рдоूрд▓्рдпांрдХрди рдХी рдпोрдЬрдиा (Evaluation Strategy): рдЫाрдд्рд░ों рдХी рдк्рд░рдЧрддि рдХो рдоाрдкрдиे рдХे рд▓िрдП рдЙрдЪिрдд рдоूрд▓्рдпांрдХрди рдкрдж्рдзрддिрдпाँ рдЕрдкрдиाрдИ рдЬाрддी рд╣ैं। рдЗрд╕рдоें рдк्рд░ाрд░ंрднिрдХ, рдордз्рдпрдХाрд▓ीрди рдФрд░ рдЕंрддिрдо рдоूрд▓्рдпांрдХрди рд╢ाрдоिрд▓ рд╣ोрддे рд╣ैं। 7. рдкुрдирд░ीрдХ्рд╖рдг рдФрд░ рд╕ुрдзाрд░ (Feedback and Revision): рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рдХो рд╕рдордп-рд╕рдордп рдкрд░ рд╕ाрдоाрдЬिрдХ рдкрд░िрд╡рд░्рддрди, рддрдХрдиीрдХी рдк्рд░рдЧрддि рдФрд░ рд╢ैрдХ्рд╖िрдХ рд╢ोрдзों рдХे рдЕрдиुрд╕ाрд░ рд╕ंрд╢ोрдзिрдд рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдиिрд╖्рдХрд░्рд╖рддः, рдкाрда्рдпрдЪрд░्рдпा рд╡िрдХाрд╕ рдПрдХ рд╕ुрд╡िрдЪाрд░िрдд, рдЪрд░рдгрдмрдж्рдз рдФрд░ рд╕рд╣рдпोрдЧाрдд्рдордХ рдк्рд░рдХ्рд░िрдпा рд╣ै, рдЬो рд╢िрдХ्рд╖рдг рдХो рдЕрд░्рдердкूрд░्рдг, рд╡्рдпाрд╡рд╣ाрд░िрдХ рдФрд░ рд╕рдорд╕ाрдордпिрдХ рдмрдиाрддी рд╣ै। рдЗрд╕рд╕े рдЫाрдд्рд░ рди рдХेрд╡рд▓ рдЬ्рдЮाрди рдЕрд░्рдЬिрдд рдХрд░рддे рд╣ैं, рдмрд▓्рдХि рдЬीрд╡рди рдХे рд▓िрдП рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рдХौрд╢рд▓ рдФрд░ рдоूрд▓्рдп рднी рдк्рд░ाрдк्рдд рдХрд░рддे рд╣ैं।

No comments:

Post a Comment

Countdoun set up script ( CountdownManager)

using UnityEngine; using TMPro; public class CountdownManager : MonoBehaviour { public TMP_Text countdownText; public GameObject ca...